AdSense test ad

"मानव शरीर के ऐसे अंग जिसे हम फालतू समझते है" || The body parts that we consider to be extravagant

जानकारी :-

हमारे शरीर में जितने भी अंग है जिनका हम इस्तेमाल करना जानते है पर हमारे शरीर में कुछ अंग ऐसे भी है जिन्हे हम नहीं जानते या यह मान लीजिए उन अंगो पर हमने कभी ध्यान ही नहीं दिया ! इस आर्टिकल में हम उन अंगो के बारे में जानेंगे जो की आपको शायद किसी ने नहीं बताया होगा आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर ख़त्म होने तक पढ़ना क्यूंकि यह आपको जानना ज़रूरी है क्यूंकि यह आपका ही तो शरीर है ! अपने हाथों आप कोई भी काम कर सकते है पैरों की मदद से चल सकते हो !

चलिए जानते है 5 ऐसे अंगो के बारे में जिस पर आप कभी ध्यान नहीं देते :-



5 Eyebrows :- 
Eyebrows यानी भौहें आपके आँखों के ऊपर होती है देखा जाए तोह अगर यह ना भी हो तो कोई फर्क नहीं पड़ता दिखने में ख़राब लगेगा वो तो बात की बात है ! पर किया इसका बहुत ज़रूरी सा काम है हमारे शरीर में तो इसका उतर है हाँ किया आपको पता है Eyebrows यानी भौहें  आपकी आँखों में बारिश के पानी घुसने से रोकने के लिए  होती है आपकी Eyebrows यानी भौहें की Shape यानी आकर कुछ इस प्रकार होती है जिसके चलते पानी ऊपर से आकर आपके Eyebrows यानी भौहें के बगल से होकर गुजर जाती है और आपकी आँखों में पानी नहीं घुसता सिर्फ बारिश ही नहीं जब गर्मी के समय में पसीना होता है तब भी यही होता है पसीना बगल से निकल कर निचे गिर जाता है और आपके देखने की शक्ति में कोई अर्चन नहीं आती और बारिश हो या  फिर पसीना टपक रहा हो आपको साफ़ ही दिखेगा और सबसे महत्त्वपूर्ण बात आपके दिमाग में आया ही नहीं की वो यह है की हमारे पसीने में नमक होता है अगर वो हमारी आँखों में चला जाए तो बहुत दिखत होती है तो इस लिए हमारे शरीर में यह Eyebrows यानी भौहें होती है ताकि आप उस पसीने के नमक से बच सके !


_________________________________________________________________________________



4 Tragus :-
Tragus यानी तुंगीका ये हमारे कानो के बगल में होती है बहुत से लोग यह मानते है की Tragus यानी तुंगीका कोई काम का नहीं है ! पर यह असल में काम की है यह अंग आवाज़ कहा से आ रही है यह जानने में मदद करती है मान लो कोई आवाज़ आपके सामने से आ रही हो  आवाज़ जब आपके कान में घूसेगी तो यह Tragus यानी तुंगीका एक Speed Breaker यानी गतिरोधक जैसा काम करती है वो आवाज़ और आपके कान के परदे के बिच में यह Tragus यानी तुंगीका आ जाती है जिसके चलते वोह आवाज़ आपके कानो में देरी से पहुँचती है उसके मुकाबले में जो आवाज़ आपके पीछे से आ रही होती है मतलब पीछे से आने वाली आवाज़ सीधा अंदर घुस जाती है पर आगे से आने वाली आवाज़ को Speed Breaker यानी गतिरोधक से रुकना पड़ता है फिर वोह अंदर जाती है और इसी के चलते आगे से और पीछे से आने वाली आवाज़ के बिच में आप अंतर कर पाते हो अगर Tragus यानी तुंगीका नहीं होती तब आपको पता ही नहीं चलता की कोई आवाज़ आगे से आ रही है या पीछे आ रही है  !


_________________________________________________________________________________



3 Glabella :-
Glabella यानी स्थपनी आपके दोनों आँखों के बीच में जो जगह होती है उसे Glabella यानी स्थपनी कहते है ! पर यह जो जगह है इसे आप साधाहरण मत मन्ना मतलब दोनों आँखों के बिच में जो यह जगह होती है यह असल में  काम की चीज़ है  इस जगह का आप इस्तेमाल करके आप यह पता कर सकते हो की आपके शरीर अच्छे से Hydrated है की नहीं Hydrated मतलब कही आपके शरीर पानी की कमी तो नहीं आप कितना भी खाने पिने में ध्यान दो कितना भी Gym में Work Out कर लो अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो आपका शरीर और आपका दिमाग दोनों ही अपने पूरी तरह से काम नहीं कर पाएंगे इसलिए हमेशा अपने आप को Hydrated यानी शरीर में अच्छी खासी पानी की मात्रा होनी ज़रूरी है आपके शरीर में पानी ठीक थक है की नहीं इसी का पता आप इस जगह का इस्तेमाल करके पता लगा सकते हो अपने इस जगह को Pinch करो मतलब धीरे से पकड़ के मोड़ो मोड़ने के बाद अगर आपका Glabella वापस पहले जैसा हो जाता है तो इसका मतलब आपका शरीर अच्छा खासा Hydrated है लेकिन अगर Pinch करने के बाद वो वापस सामान्य नहीं हुआ तो इसका मतलब आपके चमड़े में और  शरीर में उतना पानी नहीं है जितना उससे चाहिए ! अगर आप पानी पिने का सही तरीका जानना चाहते हैं तो मेने पहले से ही इस टॉपिक पर आर्टिकल बनाया हुआ है https://knowledgetalksofficial.blogspot.com/2018/12/ii-right-way-to-drink-water.html इस लिंक पर क्लिक करके आप जान सकते हो !



_________________________________________________________________________________



2 Plica Semilunaris :-
आपकी आँखों के कोने में  जो जगह होती है उसी को हम Plica Semilunaris कहते है ज्यादा तर लोग इस पर ध्यान नहीं देते है बहुत लोगों को यह लगता है की यह अंग  काम का नहीं है ! पर ऐसा नहीं है यह अंग हमारे सभी अंगो की तरह सबसे ज़रूरी माना जाता है जब आप सुबह उठते हो तब आप अपने आँखों कोने में जमा हुआ कचरा  देखते हो इससे अंग्रेजी में Rheum कहते है जो दिन भर की गंदगी आपकी आँखों में जमा होती है रात भर में वो आपके आँखों के कोने में आकर जमा हो जाती है और उसी को आप सुबह सुबह देखते हो अपने आँखों में और पानी छिड़क कर उससे साफ़ करते हो वो गंदगी आपकी आँखों में से निकलना बेहद ज़रूरी होता है और इसी गंदगी को इखट्टा करता है और निकलता है Plica Semilunaris !



_________________________________________________________________________________



1 Uvula :-
Uvula आपके मुँह के अंदर की लटकती हुई चीज़ को कहते है किया यह हमारे काम की है इसके बारे में लोह कभी सोचते ही नहीं असल बात यह है की  यह आपके शरीर के अंदर की  काम काज के लिए बहुत ज़रूरी है यह हवा की इन्फेक्शन करने वाली बैक्टीरिया से आपको बचाने के लिए है  जब भी कोई खतरनाक बैक्टीरिया आपके मुँह के अंदर से आपके शिरीर के अंदर जाने की कोशिश करता है  तब यह Uvula उससे रोकती है !


Post a Comment

0 Comments