AdSense test ad

"कही आप निम्बू पानी बनाते समय गलती तो नहीं कर रहे" || चलिए जानते है | HOW TO LOSE WEIGHT WITH LEMON?









जानकारी :-  जब  भी वज़न घटाने की बात आती हे तो निम्बू ही एक मात्र ऐसा फल हे जिसका सबसे जायदा इस्तेमाल किया जाता हे !
निम्बू में Vitamin C और Citric Acid की मात्रा अधिक होती  हे जो की हमारी त्वचा, पाचन और किडनी रोगो में लाभ दायक मानी जाती है ! लेकिन Weight Loss के दौरान लोगो की यह शिकायत होती है की सुबहः खाली पेट निम्बू पानी पिने से कोई लाभ नहीं हो रहा और वजन वैसा का वैसा ही है ! कई लोग निम्बू पानी में शहद मिला कर सेवन करते हे और कई लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए गरम पानी में निम्बू मिला कर सेवन करते हे ! लेकिन पेट की चर्बी  घटाने के लिए आपको निम्बू पानी का सही तरीका आना चाहिए !
निम्बू हमारे Metabolism को Boost  करता हे साथ ही निम्बू में Citric Acid होता हे जो चर्बी को घटाने में मदद करती हे !

चलिए आइये नज़र डालते हे जो हम निम्बू पानी बनाते वक़्त आम गलतिया करते हे !

1 गर्मियों में शरीर को ठंडा करने के लिए चीनी वाला निम्बू पानी पिया जाता हे जो की स्वाद में काफी Tasty  होता हे ! लेकिन आप  वजन घटाने का सोच रहे हो तो कभी भी निम्बू पानी में चीनी ना मिलाये ! क्यूंकि चीनी से निम्बू का असर कम हो जाता हे और वजन घटने के बजाये बढ़ने लगता हे !

2 आप कभी भी निम्बू पानी में शहद मिलाते हो तो कभी भी जायदा गरम पानी में शहद ना मिलाये ! क्यूंकि  शहद को जायदा गरम  करने पर हमारे शरीर पर उल्टा असर होने लगता हे ! इसलिए हमेशा पानी को गुनगुना  होने पर ही शहद मिलाये ! यदि गुनगुने पानी में शहद मिलकर रख दिया और ठंडा हो गया तो उसे दुबारा गरम ना करे क्यूंकि दुबारा गरम करने पर शहद के पोषकतथ्य  ख़त्म हो जाते हे जिससे हमारे शरीर पर असर नहीं होता !

आइये जानते हे निम्बू का किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए जिससे वजन घटाने में मदद मिले !

 जायदा तर लोगों को यह नहीं पता होता हे की 10 निम्बू के गुण एक निम्बू के छिलके में होती हे ! एक निम्बू के छिलके में 10 निम्बू के रस से ज़ायदा नूट्रिंट होते हे ! जयादा तर लोग निम्बू का रस निकाल कर उसके छिलके को फेंक देते हे ! यही निम्बू का छिलका वजन घटाना से लेकर Celastrol और  Cancer जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए बहुत फायदे मंद साबित होता हे ! निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करने के लिए ऐसे निम्बू का इस्तेमाल करे जिसके छिलके मोठे हो !

Step 1 :-  Drink  बनाने के लिए सबसे पहले  निम्बू को Grater की मदद से निम्बू की ऊपरी परत को निकाल कर अलग कर लें ! ध्यान रखिये की निम्बू को Grater से छीलते वक़्त जायदा ना छिले निम्बू के ऊपरी पिले हिस्से को ही छीले अंदर के सफ़ेद हिस्से को ना छिले !

Step 2 :-  फिर उसके बाद  2 5 0ml  पानी को गरम करे और गरम पानी को एक ग्लास में निकाल कर उसमे   Grate किये हुए निम्बू के छिलके एक चम्मच पानी में डाल दें और उसके बाद 2  से 3  मिनट के लिए ढख कर रख कर थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें और गुनगुना रह जाने के बाद इसमें आधे निम्बू का रस मिला दें ! इस तरह से यह Drink त्यार हो जाएगी ! इसमें स्वाद से लिए थोड़ा शहद मिला सकते हैं ! वजन घटाने के लिए निम्बू के छिलको से बनी यह Drink एक आम निम्बू पानी से कई गुना जायदा फायदे मंद हे

सेवन :-  रोज़ाना सुबह खाली पेट इस Drink का इस्तेमाल  करे !
लाभ :-   शुरुआत के सात दिनों में ही इसका शरीर पर असर दिखना शुरू हो जाता है और धीरे धीरे आप अपने शरीर में हल्का पन मह्सूस करने लगते हे !
वजन कम करने के साथ साथ हमे इस Drink से कई दूसरे लाभ भी मिलते हे यह शरीर में बढ़े हुए Celastrol को भी कम करती हे ! त्वचा के धाख धब्बे और झुर्रियों को कम कर के चेहरे की रंगत को अंदर से निखारती  हे और साथ ही लिवर में जमी गंदगी को ख़त्म करने के लिए भी इस्तेमाल  सकता हे 


चेतावनी  :-  जिन लोगों को Acidity की समस्या रहती हे इस Drink का खाली पेट सेवन ना करे   !



Post a Comment

0 Comments