AdSense test ad

सुहावने सपने ( स्पष्ट अर्थ का सपना ) || Lucid Dreams ?





"जानकारी"

सबसे पहले यह जानते हे की Lucid Dreaming ( सुहावने सपने )  होते किया हे ! जब भी आप कोई ऐसा सपना देखते हो जिसमे आपको पता हो की आप सपना देख रहे हो उसे हम Lucid Dream ( सुहावने सपने ) कहते हे आप लोगों में से कई लोग इसे अनुभव भी करते होंगे ! पर जो लोग नहीं करते उनको तो शायद पता ही नहीं होगा की Lucid Dreaming (सुहावने सपने ) देखने में कितना मज़ा आता हे !

सोचिये की एक सपना जिसमे आपको पता होता हे की आप सपना देख रहे हो कितना मज़ेदार होगा ना यह ! Personally में तो यही सोचता हूँ की Lucid  Dream की सपनो की दुनिया हमारे असल दुनिया से ज्यादा ही अच्छी हे क्यूंकि सपने में मैं अगर यह जान लेता हूँ की मै सपना देख रहा हूँ तो में जो चाहे वो कर सकता हूँ में अपनी मर्ज़ी का मालिक होता हूँ ! इसे करने के लिए आपको कोई 40  साल की तपस्या नहीं करनी पड़ेगी ! यह इतना आसान हे जितना आप सोच भी नहीं सकते ! मैं आपको बहुत सारे तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे आप Lucid Dream कर सकते हो !

1 :-  सबसे पहला तरीका हे Dream Journal ( सपना पत्रिका ) को बनाना ! मतलब आप रोज़ सुबह उठोगे और अपनी Diary में लिख दोगे की आज मेने सपने में किया देखा !  इस काम को आपको रोज़ करना होगा जिससे यह होगा की आपको पता चल जायेगा और आप Conscientious ( विवेकशील ) हो जाओगे की आप किस तरह के सपने को देखते हो ! और इस छल से आपके सपने को याद करने की शक्ति बड़ जाती हे ! और इसलिए आप जब भी सपने देखोगे तब जब आप सपना देख रहे होंगे तब आपको पता चल जायेगा की अरे ऐसे सीन तो में अपने सपने में देखता हूँ आप सोचोगे की ये सपना हे और तब आप Aware ( सचेत ) हो जाओगे और बस शुरू हो गई lucid dreaming फिर आप सपने में जो चाहे वोह कर सकते हो ! में जानता हूँ की कुछ लोग कहेंगे की यार Lucid Dreaming के लिए Diary बनाये ! तो मेरे पास दूसरा तरीका हे !


2 :-  Reality Check  ( वास्तविकता की जांज ) इस तरीके में किया करना हे सुन लो अभी आप जागे हो तो आपको अभी जागे हुए स्थित में Reality Check ( वास्तविकता की जांज ) की आदत डालनी हे मतलब अगर आप मेरा यह Blog पड़ रहे हो तो आप इस Blog को यही छोड़ कर कही दूर देखो और बड़ी गहराई से इस दुनिया को देखो और पूछो अपने आप से की यह सब Real हे की नहीं कही यह सपना तो नहीं ! इसे आप दिन भर में 4-5 बार करना इससे किया होगा की आपकी आदत पड़ जाएगी  और आप समय समय पर आप Reality Check करते रहोगे यह आपकी आदत बन जाएगी पर ये आपको पता ही लग जायेगा की यह सपना नहीं हे ! पर आप जब सो रहे होंगे और आप सपना देख रहे होंगे तो आपकी आदत Reality  Check करेगी की कही यह सपना तो नहीं हे तो बस उस वक़्त आपको  पता चल जायेगा की यह सपना हे और बस जो आपके मन करे वो करो !


3 :- Lucid Dreaming का तीसरा तरीका हे Mnemonically Induced Lucid  Dreaming इसे हम MILD भी कहते हे यह तरीका और भी ज्यादा आसान हे  और आप इसको आज रात ही कोशिश करना यह तरीका सफल होता हे की नहीं ये Comment में मुझे ज़रूर बताना ! करना आपको यह हे जब आप रात को अपनी आँखे बंद करोगे तो आप कोई भी सीन को याद करना जो आप अक्सर अपने सपने में देखते हो और आप यह सोचना शुरू कर देना की आप Lucid हो रहे हो इसे आपकी Lucid Dreaming की संभावना बड़ जायेगी आप यह सोचते रहना की मुझे आज Lucid Dreaming होगा,  मुझे आज Lucid Dreaming होगा, मुझे आज Lucid Dreaming होगा ! पर आप मानो या न मानो पर यह कुछ लोगो में बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता हे ! जब आप कुछ मान लेते हे ! तो वो आपके साथ सच में होने लगता हे जिसे हम Placebo Effect हे अगर आपको Placebo Effect के बारे में जानना हे तो मेरी अगले blog का इंतज़ार करिये ! जब आप सोचते रहते हो की आप आज ऐसा सपना देखने वाले हो  जिसमे आप Conscientious ( विवेकशील ) होंगे की आप सपना देख रहे हो तब आपका दिमाग  वैसे ही प्रतिक्रिया करने लगता हे शायद ये काम कर जाये कोशिश ज़रूर करना !

Post a Comment

0 Comments